उत्तराखंड समाचार

आइआइटी के वार्षिक तकनीकी महोत्सव का हुआ आगाज

हमारा यह पहला हाईब्रिड संस्करण है

रुड़की : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की में इस साल वार्षिक तकनीकी महोत्सव काग्निजेंस को हाईब्रिड मोड पर आयोजित किया जा रहा है। यानी इस वर्ष आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से अलग-अलग इवेंट, वर्कशाप और गेस्ट लेक्चर आयोजित किए जा रहे हैं।

आइआइटी रुड़की में तीन दिवसीय तकनीकी महोत्सव काग्निजेंस का उद्घाटन शुक्रवार को संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अजित के चतुर्वेदी ने किया। उन्होंने बताया कि हमारा यह पहला हाईब्रिड संस्करण है। इस वर्ष का थीम अनरवेलिग एनिगमस रखा गया है। उन्होंने कहा कि काग्निजेंस देशभर के छात्र प्रतिभागियों को अपनी तकनीकी समझ और रचनात्मकता दिखाने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी खेलों के रोमांच का अनुभव करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करता है। एचसीएल टेक्नोलाजीस के सह-संस्थापक अर्जुन मल्होत्रा ने कहा कि यह कार्यक्रम कृषि के साथ यूएवी टेक्नोलाजी के मेल से जुड़ी समस्याओं का समाधान देते हुए बताता है कि कैसे ड्रोन कृषि विकास को बढ़ा सकते हैं। साथ ही इस प्रक्रिया को ज्यादा सस्टेनेबल और किफायती बना सकते हैं, जो आज के समय की आवश्यकता है। इसके अलावा यह नए विचारकों के लिए निवेशकों के एक पैनल के सामने अपने स्टार्ट अप प्रस्तावों को पेश करने का एक बेहतरीन मौका है। प्रतियोगियों के लिए उनके मैथमेटिकल और कोडिग स्किल्स को प्रदर्शित करने के लिए एक प्लेटफार्म है।

काग्निजेंस का उद्देश्य समाज में मौजूदा मुद्दे, कई गेमिग इवेंट, क्विज, मार्केटिग, बिजनेस स्ट्रेटेजी, इवेंट्स के लिए केस स्टडी के साथ तकनीकी रूप से सुविधाजनक माडल पेश करना है। इस तकनीकी महोत्सव में 26 से ज्यादा इवेंट और 15 वर्कशाप होंगी। इसमें छह गेस्ट लेक्चर और चार प्रदर्शनी होंगी। वहीं इस महोत्सव में 3000 से अधिक कालेजों के विद्यार्थी भाग लेंगे।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button