उत्तराखंड समाचारधर्म

मनसा देवी पर्वतमाला के जंगल में लगी आग, शहर से दिख रही लपटें

मनसा देवी पर्वतमाला के जंगल में लगी आग, शहर से दिख रही लपटें

हरिद्वार। मनसा देवी पर्वतमाला के जंगल में बुधवार देर रात आग लग गई। आग ने कई किलोमीटर तक पेड़ व झाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। पहाड़ पर लगी आग की लपटें शहर से नजर आने पर लोगों ने यह भयावह नजारा छतों से अपने मोबाइल कैमरे में कैद किया। देर रात तक वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी थी।

भीषण गर्मी के चलते जंगलों में आग लगने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। हरिद्वार वासियों ने बुधवार की रात मनसा देवी पर्वतमाला के जंगल में आ लगी देखी। कुछ देर में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और इसका दायरा फैलता चला गया।

पूरे मध्य हरिद्वार से यह आग साफ नजर आई। कुछ जागरूक स्थानीय निवासियों ने वन विभाग को आग लगने की सूचना भी दी है। लेकिन देर रात समाचार लिखे जाने तक भी जंगल आग से धधक रहा था और वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी थी।

उत्तरकाशी जनपद के जंगल जगह-जगह जल रहे हैं। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लेकर टौंस वन प्रभाग के जंगल भी धू-धूकर जल रहे हैं। बीते रोजमहिडाडा रोड, तेखला, गुफियारा, नालूपानी, धरासू बैंड, पटारा में आग लग गई। वहीं, टौंस वन प्रभाग के पुरोला रेंज के अंतर्गत चंदेली, मखना, देवढूंग, पुजेली और कुमोला के जंगलों में भी आग ली। वन विभाग आग बुझाने का प्रयास कर रहा है। आग बुझाने के लिए वह परंपरागत तरीके अपना रहा है।

देहरादून जनपद के त्यूणी के सीमांत क्षेत्र के कूणा पंचायत से सटे सिविल सोयम के जंगल में आग लग गई। इससे दो स्थानीय बागवानों के सेब बगीचे में लगे करीब 12 सौ फलदार पेड़ जलकर नष्ट हो गए हैं। आग से पूरा बगीचा जल गया है। प्रभावित ग्रामीण बागवान को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button