उत्तराखंड समाचार

पहाड़ों से पलायन को लेकर विपक्ष पर बरसे PM मोदी, बोले-बर्बादी लाने वालों को जान चुके हैं लोग

उत्‍तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को कुमाऊं क्षेत्र के हल्‍द्वानी पहुंचे पीएम मोदी ने पहाड़ों से पलायन के मुद्दे को जोरशोर से उठाया। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों ने जानबूझकर पहाड़ों को विकास से वंचित रखा। इसकी वजह से लोग पहाड़ों को छोड़कर दूर कहीं जाकर रहने को मजबूर हुए, लेकिन अब ऐसे लोगों की हकीकत खुल चुकी है। लोग उनके बारे में सच्‍चाई जान चुके हैं। 

हल्द्वानी में पीएम ने 17 हजार 500 करोड़ रुपए की 23 अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया। इनमें हल्द्वानी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) का शिलान्‍यास भी शामिल हैं। यह ऋषिकेश के बाद उत्‍तराखंड का दूसरा एम्‍स होगा। इससे कुमांऊ क्षेत्र के मरीजों को बड़ा लाभ होगा। विपक्ष पर हमलावर पीएम मोदी ने कहा- ‘ये लोग अफवाह बनाओ, अफवाहों को फैलाओ और फिर अफवाह को सच मानकर दिन-रात चिल्लाते रहो का काम कर रहे हैं।’ उन्‍होंने कहा कि टनकपुर-बागेश्‍वर रेल लाइन को लेकर भी अफवाह फैलाई जा रही है। जबकि फाइनल सर्वे ही इस परियोजना का आधार होगा। उन्‍होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल रूट का काम चल रहा है। इसी तरह टनकपुर-बागेश्‍वर रूट भी बनेगा। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तराखंड से बहुत सी नदियां निकलती हैं लेकिन यहां के लोगों ने देश की आजादी के बाद से ही दो धाराएं और देखी हैं। एक धारा जो पहाड़ को विकास से दूर रखना चाहती है और दूसरी धारा जो पहाड़ के विकास के लिए दिन-रात एक कर देती है। 

आज शुरू की गई लखवाड़ परियोजना का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना के बारे में पहली बार 1976 में सोचा गया था। 46 साल बाद हमारी सरकार ने इसका शिलान्‍यास किया है। हमने ना सिर्फ ऑल वेदर परियोजना पर काम किया है बल्कि लिपुलेख तक सड़क भी बनाई है। पीएम मोदी ने लोगों से असत्‍य बोलने और धर्म के नाम पर नफरत फैलाने वालों से सचेत रहने की अपील की। उन्‍होंने कहा-‘खोज-खोज कर पुरानी चीजों को ठीक कर रहे हैं। आप उन्‍हें ठीक करें।’ 

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button