उत्तराखंड समाचार

मनबीर कौर चेरिटेबल ट्रस्ट ने किया हड्डी रोग शिविर का आयोजन

शिविर में 105 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ

देहरादून, 06 अक्टूबर। मनबीर कौर चेरिटेबल ट्रस्ट ने आज राजधानी देहरादून मे हड्डी रोग शिविर का आयोजन किया। जिसमे सिटी हॉस्पिटल देहरादून के आर्थोपेडिक सर्जन द्वारा नि:शुल्क हड्डी रोग से संबंधित रोगियों का परीक्षण किया। शिविर में 105 से अधिक मरीजों का परीक्षण किया गया। शिवर का उदघाटन डॉक्टर आचार्य सुशांत राज एव उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने कहा की वर्तमान में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे में धीरे-धीरे वह बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। खास तौर पर महिलाएं शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं रहती हैं। वह घर के कामकाज और परिवार की देखभाल में खुद के स्वास्थ्य की अनदेखी करती हैं। सभी व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता हैं। नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और पौष्टिक भोजन जैसी गतिविधियों में संलग्न होने से आपका शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा ने कहा की स्वास्थ्य के प्रति समाज के लोगों में जागरूकता का काफी अभाव है। उन्होंने बताया विद्यार्थियों को भी स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए तथा स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिये। पर्याप्त नींद लेना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण है। स्वस्थ रहने के लिए लोगों को आम तौर पर 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

शिविर में मरीजों की नि:शुल्क बीएमडी, एनडीसी, यूरिक एसिड, ब्लड शुगर आदि की जांच की गयी। डॉक्टर अमित कंसल ने बताया की ज्यादातर मरीजों में ओस्टियोपोरोसिस, कमर दर्द एवम घुटनों का दर्द की ज्यादा संख्या थी। डॉक्टर अमित कसल ने सलाह दी कि विशेष रूप से रोजाना व्यायाम, नियमत पोस्टिक आहार ग्रहण करे और ज्यादा समस्या होने पर अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

शिविर में मुख्य रूप से आशोक वार्मा, अरुंनठाकुर, रश्मि कुलश्रेष्ठ अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, अश्वनी बालियान, अक्षत बंसल, विनोद रावत, बाबु राम, कृष्णा सिंह, पर्मिला गॉड, प्रशांत, राम दुबे आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button