उत्तराखंड समाचार

राज्य में नहीं बची कानून व्यवस्था नाम की चीज

सरकार कानून व्यवस्था को लेकर कतई चिंतित नजर नहीं आ रही

देहरादून। आज कांग्रेस भवन राजपुर रोड देहरादून में मीडिया कर्मियों से वार्ता करते हुये कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था नाम की चीज नहीं है। कांग्रेस पार्टी लंबे समय से कानून व्यवस्था के मुद्दे को उठाने का काम कर रही है, लेकिन सरकार कानून व्यवस्था को लेकर कतई चिंतित नजर नहीं आ रही है। जिस तरीके से राजधानी देहरादून के रायपुर क्षेत्र में डोभालवाला चौक एरिया में मामूली लेनदेन के विवाद में तीन नौजवानों को खुलेआम गोलियां मारी गई जिसमें एक युवक की जान चली गई और दो गंभीर रूप से घायल हैं यह बहुत ही गंभीर मामला है। अपराधी खुले आम गोली मारकर हत्या कर रहे हैं और पुलिस प्रशासन आंख मूंदे तमाशा देख रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था से जुड़ा यह पहला मामला नहीं है। आए दिन अपराधी खुले आम अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। उनमें पुलिस प्रशासन का खौफ कहीं भी नजर नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष देहरादून के तहसील चौक पर भी चमोली गढ़वाल के विपिन रावत की रॉड मारकर हत्या कर दी गई थी। उस घटना से भी पुलिस प्रशासन ने कोई सबक नहीं सीखा। यही नहीं लोकसभा चुनाव के दौरान उधम सिंह नगर में गुरु नानकमत्ता गुरुद्वारे के मुख्य कार्यकारी बाबा तरसेम सिंह की हत्या इसी तरह दिनदहाड़े कर दी गई थी, यही नहीं कुछ समय पहले ही राजधानी देहरादून में सचिवालय के पास में दिनदहाड़े रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में 20 करोड़ की डकैती डाली गई थी।

शीशपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि यह तो कुछ घटनाएं हैं आए दिन राज्य में बलात्कार, अपहरण एवं लूटपाट की घटनाएं आम हो चुकी है। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार 2021-22 और 2022-23 में रिकॉर्ड महिला अपराधों की घटना हुई है। इन सब बातों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति क्या है। सरकार कानून व्यवस्था को लेकर भले ही बड़े-बड़े दावे करें, लेकिन जमीनी हकीकत सबके सामने है कि आज दिनदहाड़े गोलियां चल रही है, हत्याएं हो रही है। इससे आम जन मानस में भय का माहौल है। अब लोग घर से निकलने में भी घबरा रहे हैं की न जाने उनके साथ कब कहाॅ क्या घटना घट जाए।  यही नही महिला अपराधों की बढ़ती घटनाओं के कारण आज महिलाएं और बेटियां घर से निकलने में घबरा रही है, लेकिन सरकार को इसकी कोई फिक्र नहीं है। राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर चुकी है। जब तक अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं होगी, उनको उसका उचित दंड नहीं मिलेगा तब तक उनके हौसले बुलंद रहेंगे।

शीशपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन की लापरवाही और उदासीनता का लाभ लगातार बाहरी राज्यों के अपराधी उठा रहे हैं और खुलेआम वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। ज्यादातर घटनाओं में राज्य के बाहर के अपराधियों का हाथ रहा हैं। इससे साबित होता है कि उत्तराखंड अपराधियों के लिए सॉफ्ट टारगेट बन गया है। इसलिए यहां पर ज्यादातर आपराधिक गतिविधियां और वारदातें हो रही हैं। कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री क्या आवश्यक कदम उठाते हैं, यह देखने वाली बात होगी।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button