उत्तराखंड समाचारधर्म

अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि : डॉक्टर आचार्य सुशांत राज

हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही ज्यादा पावन और पवित्र माना जाता है। ये पर्व देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

देहरादून, 4 अप्रैल। डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने बताया की पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि जो कि इस बार 8 अप्रैल को देर रात 11 बजकर 50 मिनट पर लगेगी और अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के समय 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में चैत्र नवरात्रि का पहला व्रत 9 अप्रैल को रखा जाएगा। 9 अप्रैल को घटस्थापना का मुहूर्त सुबह 6 बजकर 3 मिनट से 10 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. प्रसाद और भोग भी देवी के अवतार के आधार पर अलग-अलग होते हैं। साल में दो बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है.। एक शारदीय नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि। 9 दिनों तक आदिशक्ति मां दुर्गा के अलग अलग स्वरुपों की उपासना की जाती है।

हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही ज्यादा पावन और पवित्र माना जाता है। ये पर्व देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के भक्त व्रत रखते हैं और विधि पूर्वक उनकी पूजा करते हैं। इसके अलावा नवरात्रि के ये पावन दिन शुभ कार्यों के लिए बेहद ही उत्तम माने जाते हैं। इन दिनों बिना कोई मुहूर्त देखे कई शुभ कार्य किए जाते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। साथ ही लोग अपने घरों में कलश की स्थापना करते हैं और नौ दिनों तक अखंड ज्योति भी जलाते हैं। चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि से चैत्र नवरात्र की शुरूआत होती है। ऐसी मान्यता है जो भक्त इस व्रत को पूरी श्रद्धा भाव के साथ करता है, उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है. मां दुर्गा के पवित्र नवरात्रि साल 2024 में 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। इस दिन से लोग घर में विशेष घटस्थापना करते हैं और नवरात्रि की शुरूआत करते हैं। इस दिन कलश स्थापना या घटस्थापना का विशेष महत्व होता है. चैत्र नवरात्रि साल 2024 में 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलेंगे। इस दौरान मां दुर्गा के व्रत रखें जाएंगे और उनकी अखंड ज्योत जलाई जाएगी. 16 अप्रैल, मंगलवार के दिन अष्टमी मनाई जाएगी, वहीं 17 अप्रैल को राम नवमी के साथ व्रत का समापन होगा।

चैत्र नवरात्रि तिथियां-

चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा तिथि व्रत 9 अप्रैल 2024 – मां शैलपुत्री की पूजा

चैत्र नवरात्रि द्वितीया तिथि व्रत 10 अप्रैल 2024 – मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

चैत्र नवरात्रि तृतीया तिथि व्रत 11 अप्रैल 2024 – मां चंद्रघंटा की पूजा

चैत्र नवरात्रि चतुर्थी तिथि व्रत 12 अप्रैल 2024 – मां कुष्माण्डा की पूजा

चैत्र नवरात्रि पंचमी तिथि व्रत 13 अप्रैल 2024 – मां स्कंदमाता की पूजा

चैत्र नवरात्रि षष्ठी तिथि व्रत 14 अप्रैल 2024 – मां कात्यायनी की पूजा

चैत्र नवरात्रि सप्तमी तिथि व्रत 15 अप्रैल 2024 – मां कालरात्री की पूजा

चैत्र नवरात्रि अष्टमी तिथि व्रत 16 अप्रैल 2024 – मां महागौरी की पूजा, अष्टमी पूजन

चैत्र नवरात्रि नवमी तिथि व्रत 17 अप्रैल 2024 – मां सिद्धिदात्री की पूजा, नवमी पूजन

नवरात्रि के नियम

नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना करें या घटस्थापना करें और व्रत का संकल्प लें.

पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की करें और अखंड ज्योत जलाएं.

इस दौरान लहसुन, प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button