उत्तराखंड समाचार

एसएसपी ने दिये प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश

यदि किसी थाना क्षेत्र में निर्धारित समय अवधि के बाद पब या बारो के खुलने की सूचना प्राप्त होती है तो संबंधित थाना प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

देहरादून। पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून दलीप सिह कुंवर द्वारा जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गोष्ठी की। गोष्ठी के दौरान उन्होंने आगामी महाशिवरात्रि पर्व के दौरान सुरक्षा /यातायात व्यवस्था व अवैध व अनियमित रूप से चलाए जा रहे व नियमों का उल्लंघन करने वाले स्पा सेंटर, बार, हुक्काबार के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून दलीप सिह कुंवर द्वारा जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारी/थाना प्रभारियों के साथ आगामी महाशिवरात्रि पर्व के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गोष्ठी आयोजित की गयी। गोष्ठी के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले स्पा सेंटर व बारों के संबंध में दिशा- निर्देश दिए।
1- महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित शिवालयों व अन्य स्थानों, जहाँ भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना हो, सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध करना सुनिश्चित करेंगे।
2- सभी थाना प्रभारी सभी शिवालयों व पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं के आने व जाने के लिये अलग-अलग प्रवेश/ निकासी मार्गो की व्यवस्था करेंगे, जिससे भगदड की स्थिती उत्पन्न न हो।
3- टपकेश्वर महादेव मन्दिर में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना के दृष्टिगत थाना प्रभारी कैंट वाहनों की पार्किंग के लिये निश्चित स्थान चिन्हित करते हुए उक्त स्थान पर वाहनों की पार्किंग कराना सुनिश्चित करेंगे।
4- सभी थाना प्रभारी पर्व के अवसर पर अपने अपने थाना क्षेत्रों में लगने वाले मेलों में असामाजिक तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए सादे वस्त्रों में पुलिस बल नियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे।
5- सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में ऐसे व्यक्तियों को, जो पर्व के दौरान सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हों, को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।
6- सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित करें कि पर्व के दौरान मन्दिरो के बाहर व मेलों में बाहरी जनपदों/राज्यो से आने वाले व्यापारियो की अनिवार्य तौर पर सत्यापन की कार्यवाही की जाये।
7- पूर्व में पर्वों/ मेलों के दौरान बाहरी जनपदों/राज्यों से आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों द्वारा भिक्षावृत्ति की आड में चोरी व अन्य आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जाना प्रकाश में आया है, जिसके दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित करें कि मन्दिर परिसर के आस-पास व मेलों में किसी भी दशा में भिक्षावृत्ति करने वाले व्यक्तियों को न आने दिया जाये।
8- सभी थाना प्रभारी लगातार लाउड हेलरों के माध्यम से लोगो को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति अथवा वस्तु के संबंध में जानकारी होने पर उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दिये जाने के सम्बन्ध में जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे।
9- सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में स्थित स्पा सेंटरों की नियमित रूप से चेकिंग सुनिश्चित करते हुए अनिमियता बरतने वाले व नियमों का उल्लंघन करने वाले स्पा सेंटरों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें, यदि किसी थाना क्षेत्र में नियम विरुद्ध कोई स्पा सेंटर संचालित होना पाया जाता है तो संबंधित थाना प्रभारी की जवाबदेही तय की जाएगी।
10- सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित कर लें कि निर्धारित समय अवधि के बाद किसी भी थाना क्षेत्र में कोई भी पब या बार खुलने न पाये, यदि किसी थाना क्षेत्र में निर्धारित समय अवधि के बाद पब या बारो के खुलने की सूचना प्राप्त होती है तो संबंधित थाना प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button