उत्तराखंड समाचार

भारी बारिश से काठ बंगला बस्ती में ढह गया घर, मासूम बच्चे सहित तीन की मौत

भारी बारिश ने देहरादून में बरपाया कहर, तीन जिंदगियां खत्म

देहरादून। उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून में बारिश का प्रकोप लगातार जारी है। भारी बारिश के कारण राजपुर के कांठबंगला में एक पुराने घर की छत गिरने से उसमें एक मासूम बच्चे सहित दो महिलाएं दब गयी। मलबे में दो महिलाएं व आठ दिन के एक मासूम के दबे होने की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम, राहत एवं बचाव दल मौके पर पहुंचा और मलबे में दबे लोगों को निकालने का काम शुरू किया। इसी दौरान जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका, सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान, उत्तराखंड राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी भी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया। रेस्क्यू टीम द्वारा मलबे में दबे बच्चे सहित दो महिलाओं के शव बरामद कर लिए गए। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को तीनों शवों का पोस्‍टमॉर्टम करने के निर्देश दिए।

आपदा कंट्रोल रूम में प्राप्त सूचना के अनुसार राजपुर क्षेत्र के काठ बंगला बस्ती मे भारी बारिश के कारण एक आवास ढह गया। जिसमे संगीता पत्नी दिनेश उम्र 22 वर्ष, लक्ष्मी दिनेश की बहन उम्र 28 व दिनेश का आठ दिन का बच्चा दब गया। इस घटना की सूचना मिलते ही सुबह लगभग 4 बजे जिला प्रशासन की टीम एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंची और रेस्क्यू अभियान चलाया। प्रातः सात बजे के लगभग एसडीआरएफ की टीम व राहत एवं बचाव दल ने मकान के मलबे में दबे तीनों शवों को बरामद कर लिया। सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान ने बताया कि मलबे में दबने से संगीता पत्नी दिनेश उम्र 22 साल, लक्ष्मी दिनेश की बहन उम्र 28 साल और दिनेश के आठ दिन का बच्चे की मौत हो गई। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को तीनों बरामद शवों का पोस्टमार्टम करने के निर्देश दिए।

वहीं दूसरी और उत्तराखंड राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी भी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया। देर रात से भारी बारिश के कारण देहरादून के राजपुर के काँठबंगला सहित जोहड़ी रोड, टिमली मानसिंह तथा किशनपुर क्षेत्र में अत्यधिक नुक़सान के चलते कृषि मंत्री ने अपने आज के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए और मंत्री श्री जोशी आज प्रभावित क्षेत्र का दौरा करते रहे।

वहीं दूसरी और जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आपदा प्रभावित क्षेत्र मालदेवता का निरीक्षण किया। प्रभावित क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान पालतू गाय फंसे होने पर, जिलाधिकारी ने पशुओं को जल भराव स्थल से संभावित खतरे को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल एसडीआरएफ के माध्यम से पशुओ का रेस्क्यु करवाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

जिलाधिकारी के निर्देशों के  अनुपालन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 एसके बरनवाल, सहायक निदेशक सूचना बद्री चन्द्र नेगी, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम.एम खान एवं जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी दीपशिखा रावत आपदा परिचालन केन्द्र में बने रहकर विभिन्न विभागों से समन्वय कर आपदा राहत कार्यों की विभिन्न व्यवस्थाओं सहित समस्त तहसीलों से सम्पर्क बनाते हुए सूचना का आदान-प्रदान करते हुए आईआरएस सिस्टम से जुडे़ अधिकारियों से समन्वय कर राहत कार्यों का संचालन कर रहे हैं।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय में अपर जिलाधिकारी के के मिश्रा एवं डॉ एस के बनवाल सहित संबंधित अधिकारी द्वारा भारी वर्षा के चलते जनपद में हो रही घटना की पल पल जानकारी ले रहे हैं। साथ ही जिलाधिकारी के दिशा-निर्देश में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button