उत्तराखंड समाचारक्राइम

डरा- धमकाकर रंगदारी वसूलने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 18 जनवरी को थाना कालसी पर एक व्यक्ति द्वारा तहरीर दी गई

देहरादून, 22 जनवरी। खुद को बिश्नोई गैंग का सदस्य बताकर लोगों को डरा- धमकाकर रंगदारी वसूलने वाले एक अभियुक्त को थाना कालसी पुलिस ने आगरा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 18 जनवरी को थाना कालसी पर एक व्यक्ति द्वारा तहरीर दी गई कि अज्ञात अभियुक्त द्वारा पिछले दो माह से स्वंय को कुख्यात बिश्नोई गैंग का सदस्य बताकर फोन के माध्यम से उन्हे डरा- धमकाकर उनसे 100000 रुपये की रंगदारी वसूली गयी है। उक्त प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना कालसी पुलिस ने मुकदमा अपराध सख्या 02/23 धारा: 384/507 भादवी बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।
रंगदारी की घटना की गम्भीरता के दृष्टिगत दलीप सिंह कुँवर पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा अज्ञात अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। जिनके अनुपालन में श्रीमती कमलेश उपाध्याय पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के निर्देशन तथा संदीप नेगी पुलिस क्षेत्राधिकारी विकासनगर के निकट पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कालसी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा वादी से पूछताछ के आधार पर प्रकाश में आये मोबाइल नम्बरों के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की गयी तो उक्त मोबाइल नम्बर का मनोज नाम के व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत होना ज्ञात हुआ, जिसकी वर्तमान लोकेशन आगरा के रकाबगंज थाना क्षेत्र में होना ज्ञात हुआ, जिस पर उच्चाधिकारीगणों के आदेशानुसार तत्काल पुलिस टीम को उक्त सम्भावित स्थान पर रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा रकाबगंज पहुंचकर संदिग्ध अभियुक्त मनोज के सम्बन्ध में गोपनीय रूप से जानकारी एकत्रित की गयी तथा मोबाइल की लोकेशन तथा मोबाइल नम्बर पर पंजीकृत आईडी में लगी फोटो के आधार पर अभियुक्त मनोज कुमार पुत्र पन्ना दास निवासी ग्राम नरहौली, पो० हेवरा इटावा सैफई, उत्तर प्रदेश उम्र- 30 वर्ष को थाना रकाबगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि कुछ समय पूर्व उसे वादी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हुई थी, जिसके ए-वन कैटेगरी का ठेकेदार होने तथा उसके पास काफी पैसा होने की जानकारी होने पर उसके द्वारा उसे बिश्नोई गैंग का सदस्य होने का भय दिखाकर उसे डरा धमकाकर रंगदारी वसूलने की योजना बनाई तथा योजना के मुताबिक उससे 01 लाख रू0 की रंगदारी वसूली। अभियुक्त को स्थानीय न्यायालय सीजेएम आगरा से ट्रांजिट रिमांड पर देहरादून लाया गया है, जिसे समय से न्यायालय देहरादून के समक्ष न्यायिक रिमांड हेतु पेश किया जा रहा हैं। श्रीमती कमलेश उपाध्याय पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने आज दोपहर 1:30 बजे पुलिस कार्यालय देहरादून में पत्रकारों से वार्ता करते हुये बताया की अभियुक्त मनोज कुमार के कथित बिश्नोई गैंग से संबंध के बारे में तथा अभियुक्त के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी की जा रही है। अभियुक्त मनोज द्वारा रंगदारी से वसूली गई धनराशि 100000 रू. से संबंधित बैंक खाते को भी फ्रीज करा दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button