बिज़नस

2022 में इन 6 तरीकों से आप बन जाएंगे अमीर, देखें कौन सा है बेस्ट

How to make money- साल 2021 कोविड महामारी (covid-19 pandemic) के कारण उथल-पुथल भरा रहा। हालांकि, कोरोना के कहर का शेयर बाजारों पर असर बहुत कम ही पड़ा। अगर देखा जाए तो साल 2021 फाइनेंस मार्केट के लिए अच्छा साल रहा। म्युचुअल फंड निवेशक 2021 में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। वहीं सेंसक्स ने 2021 के दौरान निवेशकों की संपत्ति में 72 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं। बीएसई सेंसेक्स ने इस साल पहली बार 50,000 अंक को तोड़कर इतिहास रच दिया। इस साल कई बड़े आईपीओ भी आए जिससे निवेशकों को खूब मुनाफा हुआ। अब हम साल 2022 में प्रवेश करने वाले हैं, ऐसे में एक्सपर्ट से जानिए निवेशक 2022 में अधिक पैसा बनाने के लिए कहां निवेश कर सकते हैं… 
 

1. क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)
वर्तमान परिदृश्य में क्रिप्टोकरेंसी तेजी से बढ़ते निवेश क्षेत्रों में से एक है। डिजिटल करेंसी, क्रिप्टो माइनिंग के साथ-साथ सबसे बड़े निवेशों में से एक साबित हुए हैं। माना जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी निवेश विकल्प के रूप में पारंपरिक संपत्ति से आगे निकल सकती है। मनोज डालमिया के संस्थापक और निदेशक-प्रोफिशिएंट इक्विटीज लिमिटेड का कहना है बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकोइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी ने हाल ही में बड़े पैमाने पर रिटर्न दिया है।

2) स्टॉक्स (Stocks)
डॉ रवि सिंह-वाइस प्रेसिडेंट और हेड ऑफ रिसर्च-शेयरइंडिया कहते हैं, साल 2022 के लिए पांच टॉप स्टॉक्स हैं जिससे निवेशकों को फायदा मिल सकता है।इसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), गेल, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और ओएनजीसी शामिल हैं।

3) रियल एस्टेट (Real estate)
रियल एस्टेट आज तक के सदाबहार निवेश विकल्पों में से एक हैं। आने वाले दिनों में रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी आएगी। मनोज डालमिया के संस्थापक और निदेशक-प्रोफिशिएंट इक्विटीज लिमिटेड के मुताबिक, अगर पूंजी छोटी है तो कोई भी  REIT’s की तलाश कर सकता है।

4) को- वर्किंग स्पेसेस (Co-working spaces)
कोविड ने कमर्शियल संपत्ति काफी प्रभावित किया है। जिससे प्रॉपर्टी के रेट अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। नकुल माथुर, प्रबंध निदेशक- अवंता इंडिया के मुताबिक, परिदृश्य को देखते हुए 2022 में जैसे-जैसे सह-कार्यस्थलों की मांग संभावित रूप से बढ़ती है, आप कार्यालय स्पेस खरीदने पर विचार कर सकते हैं और अन्य निवेशों की तुलना में इसे सह-कार्यस्थल के रूप में किराए पर देकर अधिकतम लाभ अर्जित करने का लक्ष्य रख सकते हैं। 

5) वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)
SCSS वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक डाकघर बचत योजना है, जो अपने निवेशकों को सुरक्षा और नियमित आय प्रदान करती है। यह एक टैक्स सेविंग प्लान भी है। यह कम जोखिम वाले निवेश विकल्प की तलाश कर रहे रिटायर्ड निवेशकों के लिए उपयुक्त है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश धारा 80सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है। इस योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज की वर्तमान दर 7.4% प्रति वर्ष है। 

6.) नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)
NPS भारत सरकार द्वारा सभी ग्राहकों को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय की सुविधा के लिए शुरू की गई एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) के चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) ने पिछले 12 साल के दौरान लोगों को अच्छा रिटर्न दिया है। डॉ रवि सिंह- वाइस प्रेसिडेंट और हेड ऑफ रिसर्च शेयरइंडिया कहते हैं, आपके पास पीओपी (प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस), निवेश पैटर्न और फंड मैनेजर को चुनने या बदलने की सुविधा है। यह सुनिश्चित करता है कि आप विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों (इक्विटी, कॉरपोरेट बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियों और वैकल्पिक संपत्ति) और फंड मैनेजरों के साथ अपनी सुविधा के अनुसार रिटर्न का अनुकूलन कर सकते हैं और ट्रिपल टैक्स लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button