उत्तराखंड समाचार

यूएई नौसेना एसएमई प्रतिनिधिमंडल का भारतीय नौसेना सुविधाओं का दौरा

। यूएई नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान स्कूल (एसएनओएम) का भी दौरा किया,

देहरादून, 30 अगस्त। कर्नल डॉ. अली सैफ अली मेहराज़ी के नेतृत्व में संयुक्त अरब अमीरात नौसेना के तीन सदस्यीय विषय विशेषज्ञ प्रतिनिधिमंडल कोच्चि, गोवा और नई दिल्ली में भारतीय नौसेना (आईएन) की विशेष मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और मौसम मॉडलिंग इकाइयों की चार दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे। यह यात्रा दोनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर सहयोग में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और मौसम/महासागर मॉडलिंग के क्षेत्र में पेशेवर ज्ञान, विशेषज्ञता, प्रशिक्षण और सहयोग का आदान-प्रदान करना है।

पिछले कुछ वर्षों में आईएन ने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में ज्ञान, विशेषज्ञता और कौशल अर्जित किया है। आईएन, अपनी समर्पित इकाइयों के माध्यम से क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में कई देशों को प्रशिक्षण के साथ-साथ दैनिक मौसम पूर्वानुमान सेवाओं का भी समर्थन कर रहा है।

यूएई नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने कोच्चि का दौरा किया, जहां उन्होंने नौसेना संचालन डेटा प्रोसेसिंग और विश्लेषण केंद्र (एनओडीपीएसी) में पेशेवर बातचीत के लिए आईएन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, जो समुद्र विज्ञान, महासागर राज्य पूर्वानुमान और महासागर मॉडलिंग के पहलुओं के लिए एक समर्पित इकाई है। उन्होंने भारतीय नौसेना मौसम विज्ञान विश्लेषण केंद्र (आईएनएमएसी) का भी दौरा किया जो मौसम पूर्वानुमान और वायुमंडल मॉडलिंग के पहलुओं को देखता है। यूएई नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान स्कूल (एसएनओएम) का भी दौरा किया, जो आईएन की मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और संख्यात्मक मौसम भविष्यवाणी (एनडब्ल्यूपी) प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button