उत्तराखंड समाचारक्राइम

वाहन चोरी की 3 घटनाओं को अंजाम देने वाला शातिर अभियुक्त गिरफ्तार

पत्रकारों से वार्ता करते पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून दलीप सिंह कुंवर।

देहरादून। एक ही दिन में वाहन चोरी की 03 घटनाओं को अंजाम देने वाला शातिर अभियुक्त आया दून पुलिस की गिरफ्त में, अभियुक्त के कब्जे से चोरी किये गये तीनों वाहन 01 बाइक व 02 स्कूटी बरामद।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 8 जून को थाना नेहरू कालोनी मे धर्मपुर क्षेत्र से 01 स्कूटी, नेहरू कालोनी पार्क के पास से 01 स्कूटी तथा बद्रीश कालोनी से 01 स्प्लेंडर मोटर साइकिल चोरी के सम्बन्ध में वाहन स्वामियों द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिये गये। एक ही दिन में वाहन चोरी की 03 घटनाओं के मध्यनजर उच्चाधिकारीगणों को सूचित करते हुए तत्काल इस सम्बन्ध में थाना नेहरू कालोनी पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किये गये। एक ही दिन में वाहन चोरी की 03 घटनाओं की गम्भीरता के दृष्टिगत पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून दलीप सिंह कुंवर द्वारा घटनाओं के अनावरण एवं अभियुक्तों की यथाशीघ्र गिरफ्तारी के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। निर्गत निर्देशों के क्रम में पुलिस अधीक्षक अपराध, पुलिस अधीक्षक नगर तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष नेहरू कालोनी के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया। गठित पुलिस टीम द्वारा घटनास्थलों का मुआयना कर उसके आस-पास तथा आने जाने वाले लगभग 350 से 400 सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों का गहनता से निरीक्षण किया गया, साथ पूर्व में इस प्रकार की घटना कारित करने वाले अभियुक्तों के सत्यापन के साथ-साथ मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय करते हुए सघन चैकिंग अभियान चलाया गया। जिसके परिणाम स्वरूप मुखबिर खास द्वारा सूचना दी गयी कि बद्रीश कालोनी में कुछ दिनों से एक सदिग्ध व्यक्ति रह रहा है, जो कल से अलग-अलग स्कूटी व मोटर साइकिल से घूम रहा है, जो सम्भवतः वही चोरी किये गये वाहन है। जिन्हें नेहरू कालोनी थाना क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न स्थानों से चोरी किया गया। मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान की ओर जाते हुए पुलिस टीम को एक सदिंग्ध व्यक्ति स्प्लेंडर मोटर साइकिल से बिना हेलमेट के आते हुए दिखाई दिया, जिसकी ओर मुखबिर द्वारा इशारा करते हुए बताया गया कि यह वही व्यक्ति है। पुलिस टीम द्वारा उसे रोकने का इशारा किया गया तो वह व्यक्ति तेजी से वाहन को वापस घुमाकर वहां से भागने का प्रयास करने लगा। जिसे पुलिस टीम द्वारा घेर घोट कर पकड लिया गया। भागने का कारण पूछने पर अभियुक्त ने बताया कि उसने हैलमेट नहीं पहना था, जिस कारण वह पुलिस को देखकर पकडे जाने के डर से भाग रहा था। सख्ती से पूछताछ करने तथा वाहन की जांच करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त मोटर साइकिल थाना नेहरू कालोनी पर पजींकृत मुकदमा अपराध सख्या : 221/23 से सम्बन्धित है। अभियुक्त अभिनव डोंगरा पुत्र दीवान डोगरा पता शिवपुरी कॉलोनी मोहिनी रोड देहरादून उम्र 22 वर्ष से सख्ती से पूछताछ करने पर उसके द्वारा उक्त मोटर साइकिल बद्रीश कालोनी से चोरी करना स्वीकार किया गया। इसके अतिरिक्त उसके द्वारा 01 स्कूटी धर्मपुर क्षेत्र से तथा 01 स्कूटी नेहरू कालोनी पार्क के पास से भी चोरी किया जाना स्वीकार किया गया। जिन्हें अभियुक्त की निशानदेही पर बद्रीश कालोनी के जंगलों से बरामद किया गया, जो थाना नेहरू कालोनी पर पंजीकृत मुकदमा अपराध सख्या : 222/23 तथा मुकदमा अपराध सख्या : 223/23 से सम्बन्धित हैं। जिस पर अभियुक्त को चोरी किये गये वाहनो के साथ मौके गिरफ्तार कर लिया गया।
आज दोपहर 2:30 बजे एसएसपी कार्यालय मे पत्रकारों से वार्ता करते हुये पुलिस उपमहानिरीक्षक /एसएसपी देहरादून दलीप सिंह कुंवर ने जानकारी दी की पूछताछ में अभियुक्त अभिनव डोंगरा ने पुलिस को बताया कि वह डीजे में काम करता हैं तथा नशे का आदी हैं, जिस कारण उसके परिवारवालों ने उसे घर जायदाद से बेदखल किया हुआ है। जिस वजह से वह पिछले काफी दिनों से बद्रीश कालोनी के जंगलो में ही रह रहा हैं। बेदखल होने के कारण वह अपने नशे की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु उसने धर्मपुर, नेहरू कालोनी पार्क तथा बद्रीश कालोनी से 01 मोटर साइकिल तथा 02 स्कूटी की चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था। जिन्हें बेचकर वह अपने लिये नशा खरीदना चाहता था। चोरी के बाद उसने उक्त तीनों वाहन बद्रीश कालोनी के जंगलो में छिपा दिये थे, जिन्हें वह मौका देखकर बेचने की फिराक में था, कि उससे पहले ही दून पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button