उत्तराखंड समाचार

काहिरा एयर बेस, मिस्र में अभ्यास ब्राइट स्टार-23 में भारतीय वायु सेना की भागीदारी

देहरादून, 27 अगस्त। आज से 16 सितंबर 2023 तक काहिरा (पश्चिम) एयर बेस, मिस्र में आयोजित होने वाले द्विवार्षिक बहुपक्षीय त्रि-सेवा अभ्यास एक्सरसाइज ब्राइट स्टार-23 में भाग लेने के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की एक टुकड़ी आज रवाना हो गई।
यह पहली बार है कि भारतीय वायुसेना एक्स ब्राइट स्टार-23 में भाग ले रही है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, ग्रीस और कतर की टुकड़ियों की भी भागीदारी होगी। भारतीय वायुसेना के दल में पांच मिग-29, दो आईएल-78, दो सी-130 और दो सी-17 विमान शामिल होंगे। भारतीय वायुसेना के गरुड़ विशेष बल के कर्मियों के साथ-साथ नंबर 28, 77, 78 और 81 स्क्वाड्रन के कर्मी अभ्यास में भाग लेंगे। IAF परिवहन विमान भारतीय सेना के लगभग 150 कर्मियों को एयरलिफ्ट भी प्रदान करेगा।
अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त अभियानों की योजना और कार्यान्वयन का अभ्यास करना है। सीमाओं के पार संबंध बनाने के अलावा, इस तरह की बातचीत भाग लेने वाले देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का साधन भी प्रदान करती है। विदेश में उड़ान अभ्यास के लिए भारतीय वायुसेना की टुकड़ियों की संख्या फ्लाइट सूट में राजनयिकों से कम नहीं है।
भारत और मिस्र के बीच असाधारण संबंध और गहरा सहयोग रहा है, जिसमें दोनों ने 1960 के दशक में संयुक्त रूप से एयरो-इंजन और विमान का विकास किया था और मिस्र के पायलटों का प्रशिक्षण भारतीय समकक्षों द्वारा किया गया था। दोनों देशों के वायु सेना प्रमुखों और भारतीय रक्षा मंत्री और प्रधान मंत्री की हाल की मिस्र यात्राओं से दोनों सभ्यता वाले देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं। दोनों देशों ने अपने सशस्त्र बलों के बीच नियमित अभ्यास के साथ अपने संयुक्त प्रशिक्षण को भी बढ़ाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button